महिलाओं के लिए घर से काम करने के लिए 10 टिप्स : पुरुषों के मुताबिक महिलाओं को घर से काम करने में अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है खासकर भारतीय महिलाओं को क्योंकि उनके ऊपर पूरे घर की जवाबदारी के साथ-साथ बच्चे और परिवार की जवाबदारियां भी होती है. इन सभी जिम्मेदारियां को बखूबी निभाते हुए उन्हें अपने काम को कैसे करना है आज हम आपको इस Blog Post के माध्यम से बताएंगे.
यह Blog post उन अनुभवी महिलाओं की तरफ से हैं जिन्होंने अपने कार्यों में बड़ी सफलता हासिल की है साथ ही अपने घर की जवाबदारियों को भी बखूबी भी निभाया है इस Blog Post का उद्देश्य उन महिलाओं को सही सुझाव देना है जो अपने घर मे रहकर घर की जवाबदारियों को निभाते हुए घर बैठे काम करके पैसा कमाना चाहती हैं और अपने परिवार को वित्तीय सहायता भी देना चाहती है.
ऐसी महिलाएं घर के कार्य के साथ-साथ कैसे अपने घर व्यवसाय को चलायेंगी उसके लिए यह निम्नलिखित महिलाओं के लिए घर से काम करने के लिए 10 टिप्स हैं
1. सुबह जल्दी उठे

सुबह जल्दी उठना हमारे जीवन के लिए हमेशा से लाभ करी रहा है जितना जल्दी आप उठेंगे उतनी जल्दी आपके घर के सारे काम पूरे हो जाएंगे जिस से आप अपने official work को ज्यादा time दे पाएंगे. अगर आप एक अच्छी दिनचर्या चाहते है और एक सफल जीवन चाहते है तो आप रोज़ 4 बजे उठे.
इस से आपका घर का कार्य और office work manage हो जायेगा. जितने भी आज सफल लोग हैं उन सभी ने अपनी सफलता के राज में एक बात एक जैसी कही है वो है सुबह 4:00 बजे उठकर अपने कार्य को शुरू करना.
2.योग को अपनाये

30-45 min रोज़ योगा करना आपके लिए पूरी दिन ऊर्जा से भरा हो सकता है कहने को कामकाजी महिलाएं अपने जीवन में exerice और योगा के लिए समय नहीं निकलती. लकीन यकीन मानिये 30 से 45 मिनट रोज योगा करना आपका समय बर्बाद नहीं करता बल्कि आपका समय बचाता है.
योग से आपका शरीर ऊर्जा से भरा होता है और आप अपने सारे काम बहुत ही जल्दी और ऊर्जा से तेजी से कर पाते हैं जिसमें आपको सफलता भी मिलने के ज्यादा चांसेस होते हैं जितने ज्यादा आप स्वस्थ रहेंगे, पॉजिटिव एनर्जी से भरे रहेंगे उतनी अच्छी एनर्जी के साथ आपके सारे काम भी बहुत सही तरीके से होंगे.
3. अपनी प्रथमिकताओं को समझे

कहने को तो बहुत काम है लेकिन हर काम करना आपके लिए जरूरी नहीं है आपको अपनी प्राथमिकताओं को समझना होगा जो काम जरूरी है उसे प्राथमिकता देनी होगी और जो काम जरूरी नहीं है उसे न करना ही ठीक है या किसी और के द्वारा करवा लेना जरूरी है.
आपको अपने काम का समय निर्धारित करना होगा क्यों की सब से पहले आपको अपनी professional life को देना होगा उसमें ना तो आप gap कर सकते हैं और ना ही delay कर सकते हैं आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ की एक समय सीमा निर्धारित कर दे जैसे कि दिन की 8 घंटे में काम करूंगी और वह 8 घंटे कौन से होंगे उसका समय निर्धारित कर ले.
उसके बाद बाकी के बचाए समय में जो आपकी प्राथमिक काम है वह आप निपटाए जल्दी उठकर आधे काम निपटा ले उसके बाद अपनी वर्क लाइफ में चले जाए और उसके बाद जो समय बचता है उसमें बाकी के काम निपटाए याद रखें आपको अपने आराम के लिए भी समय बचाना है.
4.हेल्पर रखे

कुछ काम ऐसे होते हैं वह आपके हाथों के द्वारा करना जरूरी नहीं है अगर आप पैसे कमाते हैं तो अपनी वर्क लाइफ में आगे जाने के लिए कुछ ऐसी unproductive काम जैसे कि झाड़ू पोछा, बर्तन, कपड़े उनके लिए आप बाई रख सकते हैं इससे आपका समय बचेगा और इस समय को आप अपने परिवार के साथ बिता सकते है जो आपको मानसिक सुकून देगा और आराम के लिए मे समय बचा पाएंगे.
5.परिवार की सदस्य की मदद ले

कामकाजी महिलाएं अपने लिए काम नहीं करती बल्कि पूरे परिवार के लिए काम करती है ऐसे मे वो अपनी जिम्मेदारियों के लिए अपने परिवार के सदस्यओं की मदद ले सकती है. अगर परिवार में एक दूसरे का सहयोग रहा तो कामकाजी महिलाएं भी अपने जीवन को बहुत अच्छे से संभाल पाएंगे और अपने कार्य को भी बहुत आगे ले जा पाएंगे. जिम्मेदारियां आपको अपने परिवार के साथ मिल बटके करनी चाहिए जिससे आप भी अपने जीवन के समय को सही तरीके से मैनेज कर पाएंगे और यह बिल्कुल भी गलत नहीं है इसे आपको अपनाना चाहिए. आप हक़ से अपने परिवार वालों के साथ बात कर सकते हैं.
6.समय बर्बादी से बचे

अगर आप कामकाजी महिला है तो आपको समय बर्बादी वाले काम से बचना चाहिए बिन मतलब का मोबाइल इस्तेमाल करना, बिन मतलब कि किसी से भी फोन पर घंटो बातें करते रहना इन सब चीजों से आपको बचना चाहिए और आपको अपना समय अपने काम में लगाना चाहिए, कोशिश करें कि आप अपने समय का एक time table और schdule बना ले जिस मे प्राथीमकता आप अपने काम को दे, परिवार को दे, अपने सेहत, अपने आराम और केवल जरुरी कामो के दे.
7.ना कहना सीखे

महिलाओ के साथ घर परिवार, बच्चे और सामाजिक जिम्मेदारिया भी होते है और परिवार की तरफ से बिन मतलब के काम दिए जाते है जो काम आपके लिए जरुरी नहीं है या आपके अलवा उन कामों को कोई दूसरा भी कर सकता है उन कामो के लिए ना कहना आपको सीखना होगा. भारतीय महिलाओं के साथ यह बहुत बड़ी दिक्कत है की वे अपने कामों को सबसे पीछे जगह देती है और बाकी सब के कामों को सबसे पहले अगर आप एक कामकाजी महिला है आपको अपने प्राथमिक कामों को सबसे पहले जगह देनी होगी मतलब किसी को समय बर्बादी वाले कामों को बाद में कोशिश करने से कामों को आप ना बोलना सीखे.
8. काम मे expertise हासिल करें

जो काम आप घर बैठे करते हैं उसमें आपको Expertise हासिल करनी है जिससे आपकी तरक्की होगी एक्सपर्टीज हासिल करने से आप बहुत तेजी से किसी भी काम को कर पाएंगे और आपकी सफलता आगे बढ़ती जाएगी. हर दिन आपको कुछ ना कुछ नया सीखना है जिससे आपकी skill develop होगी और आप तरक्की करेंगे.
जो काम आप घर बैठे करते हैं और पैसे कमाते हैं उनमें से कुछ पैसे आप नई-नई चीजों को सीखने के लिए निवेश करें अपने समय को reaserch और learning पे लगाए जिससे आप अपने जीवन में बहुत आगे जा सके.
9. हमेशा खुश रहे

हमेशा खुश रहें चाहे खुशी पास हो या ना हो आप थके रहेंगे या फ्रेश रहे आपको हमेशा खुश रहना है क्योंकि खुश रहने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है बिगड़ते बिगड़ते काम भी बनने लगते हैं अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आपको खुश रहना सीखना होगा इतना ज्यादा आप खुश रहेंगे आपके सारे काम इतने अच्छे से होंगे.
कामकाजी महिलाओं का जीवन चुनौती पूर्ण होता है ऐसे में वह अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाती है आपको कुछ समय अपने लिए निकलना है अपनी खुशी के लिए निकलना है और खुश रहना है इससे काम में प्रभाव पड़ेगा और आपका जीवन भी सकारात्मक ऊर्जा से भरा होगा.
10. आराम के लिए समय निकले

कम से कम 5 से 6 घंटे की नींद आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है अगर आप घर की जवाबदारी के साथ-साथ अपनी वर्क लाइफ को भी मैनेज करते हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी है कि इन 24 घंटे में से कम से कम 5 से 6 घंटे तो आपको पर्याप्त नींद लेनी होगी. अगर आप अपने आराम के लिए समय नहीं निकालेंगे तो आपकी सेहत खराब हो जाएगी और आगे के काम आप अच्छी तरह से नहीं कर पाएंगे इसीलिए वर्क और घर की जवाबदारी के साथ-साथ आपको अपने आराम के लिए भी समय निकालना बहुत जरूरी है.
अंतिम शब्द
भारतीय कामकाजी महिलाएं घर की जवाबदारी के साथ-साथ अपने कार्य स्थल में भी बहुत अच्छा मुकाम हासिल करती है उनके लिए यह आर्टिकल है आज घर बैठे काम करने के कई तरीके निकल गए हैं अगर आप भी उन महिलाओं में से एक है जो घर बैठकर काम करते हैं तो ऊपर बताई गई कुछ 10 महत्वपूर्ण टिप्स आपके बहुत काम आएंगे.
इससे आप घर की जवाबदारियों के साथ-साथ अपने कार्य की जवाबदारियों को भी बखूबी निभा पायेंगे अपने जीवन को बहुत अच्छे से स्वस्थ खुशहाल बना पाएंगे अपने परिवार के साथ भी समय बिता पाएंगे और एक सफल जीवन बिताएंगे.
आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसी तरह से और महत्वपूर्ण आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को रेगुलर विजिट करें धन्यवाद.
Read More:-